नोबेल शांति पुरस्कार नॉमिनेशन लिस्ट में ट्रंप का नाम

गर्वनर ने समर्थन में लिखा खत

कोलंबिया : दक्षिण कैरोलिना के गर्वनर हेनरी मैकमास्टर समेत देश के सात गर्वनरों ने नोबेल समिति को पत्र लिखकर नोबेल शांति पुरस्कार के लिए अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के नामांकन का समर्थन किया है.

इस खत में गर्वनरों ने कोरियाई प्रायद्वीप में शांति लाने के ट्रंप के लिए प्रयासों का हवाला देते हुए उनके नामांकन का समर्थन किया है.

नार्वे स्थित नोबेल कमेटी की अध्यक्ष बेरिट रीस – एंडरसन को इस हफ्ते लिखे पत्र में मैकमास्टर और छह अन्य गर्वनरों ने कहा कि परमाणु हथियारों के खिलाफ ट्रंप के सख्त रूख अपनाया है, इसके अलावा उत्तर कोरिया के साथ बातचीत की उनकी इच्छा के चलते दोनों कोरियाई देश और बाकी की दुनिया के बीच सहयोग , दोस्ती और एकजुटता के नए रास्ते खोले हैं.

इससे पहले अमेरिकी संसद के 18 सदस्यों ने इस महीने की शुरुआत में पत्र लिखा था और उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन के साथ ट्रंप की ऐतिहासिक शिखर बैठक की तैयारियों के बीच उन्हें पुरस्कार के लिए औपचारिक रूप से नामित कर दिया था.

नेशनल रिपब्लिकन सेनेटोरियल कमेटी ने समर्थकों को ईमेल भेजकर कहा है कि ट्रंप का नाम सूची में शामिल करवाकर वह नोबेल शांति पुरस्कार के लिए राष्ट्रपति को नामित करने में उनकी मदद करें. संगठन की वेबसाइट के मुताबिक, पत्र लिखने वाले गवर्नर उन लोगों में शामिल नहीं हैं जो आधिकारिक तौर पर नोबेल पुरस्कार के लिए नामांकन कर सकते हैं.