गवर्नमेंट ई- मार्केट प्लेस पोर्टल (GeM) का मंत्रालय में प्रशिक्षण

गवर्नमेंट ई- मार्केट प्लेस पोर्टल से भ्रष्टाचार मुक्त और पारदर्शक कारभार संभव- उद्योग विकास आयुक्त डॉ. हर्षदीप कांबले

मुंबई:  केंद्र सरकार द्वारा विकसित किए गए गवर्नमेंट ई- मार्केट प्लेस पोर्टल पर खरीदी व्यवहार शुरू करनेवाला महाराष्ट्र अग्रणी राज्य है. इस पोर्टल के माध्यम से भ्रष्टाचार मुक्त और पारदर्शी कारभार करना संभव होगा, ऐसा उद्योग विकास आयुक्त डॉ. हर्षदिप कांबले ने कहा. गवर्नमेंट ई- मार्केट प्लेस पोर्टल (GeM) के उपयोग के संबंध में आज मंत्रालय में आयोजित प्रक्षिक्षण कार्यक्रम में वह बोल रहे थे. केंद्र सरकार के वाणिज्य विभाग और राज्य सरकार के उद्योग विभाग के संयुक्त तत्वावधान में यह प्रशिक्षण आयोजित किया गया था.

डॉ. कांबले ने आगे कहा कि, 30 लाख रुपयों के ऊपर की खरीदी केंद्र के विभागों को गवर्नमेंट ई- मार्केट प्लेस पोर्टल से करनी पड़ती है. लेकिन राज्य में तीन लाख से ऊपर की खरीदी अब इस पोर्टल के माध्यम से होनी आवश्यक हैं. इस पोर्टल में कई सुधार किए गए हैं. GeM (3.0) पोर्टल काफी आसान है. जिन लोगों को कंप्यूटर चलाने में दिक्कते आती है, उनके लिए यथासमय प्रशिक्षण आयोजित किए जायेंगे. इसमें किसी भी प्रकार की दिक्कत आनेपर उद्योग विकास निदेशालय के didci@maharashtra.gov.in इस मेल पर संपर्क करने का आवाहन भी उन्होंने इस दौरान किया.

महाराष्ट्र राज्य में खरीदी के लिए सुधारित नियमपुस्तिका उद्योग, उर्जा एवं कामगार विभाग के सरकारी निर्णय के अनुसार गवर्नमेंट ई- मार्केट प्लेस पोर्टल पर खरीदी के लिए उपलब्ध वस्तू एवं सेवाओं के दो या उससे अधिक आपूर्ति दाता होनेपर उन वस्तू एवं सेवाओं की खरीदी गवर्नमेंट ई- मार्केट प्लेस पोर्टल से ही करने को बंधनकारक किया गया है. इस संदर्भ में हाल ही में समझौता करार भी किया गया है. इस गवर्नमेंट ई- मार्केट प्लेस पोर्टल के बारे में समूचे महाराष्ट्र में प्रशिक्षण दिया जाएगा. आज मंत्रालय में हुए प्रशिक्षण कार्यक्रम में राज्यस्तरीय प्रशासकिय विभाग और अन्य अधिनस्त कार्यालय के लगभग 300 अधिकारी तथा कर्मचारियों ने सहभाग लिया.

गवर्नमेंट ई- मार्केट प्लेस के प्रशिक्षण संचालक रमेश महादेवन ने गवर्नमेंट ई- मार्केट प्लेस पोर्टल के उपयोग के बारे में प्रशिक्षण दिया तथा उपस्थितों की शंकाओं का समाधान भी किया.