गोकुल की नौकर भर्ती प्रक्रिया को स्थगिती – महादेव जानकर

नागपुर : कोल्हापुर जिला सहकारी दूध उत्पादक संघ (गोकुल) में नौकर भर्ती के लिए आरक्षण की नियमावली को नजरंदाज किया है, तो जांच पूर्ण होने तक इस भर्ती प्रक्रिया को स्थगिती दी जाएगी, ऐसी जानकारी दुग्धविकास मंत्री महादेव जानकर ने विधानपरिषद में दी.

गोकुल नौकर भर्ती में भ्रष्टाचार होने के बारे में ध्यानाकर्षण सुचना सतेज उर्फ बंटी पाटिल ने रखी थी. इस ध्यानाकर्षण सुचना को उत्तर देते हुए श्री.जानकर बोल रहे थे. उन्होंने कहा कि, गोकुल दुधसंघ का कार्यक्षेत्र संपूर्ण जिले में है. इस दुधसंघ में 429 पदों की बहरती प्रक्रिया शुरू हैं. नौकर भर्ती के प्रस्ताव को मान्यता देने का अधिकार संबंधित उपनिबंधक को है. 2004 के सहकारी कानून के अनुसार इस भर्ती में पिछडावर्गीयों के लिए आरक्षण नहीं रखा है. इसके लिए दुग्धविकास संस्था में पिछडावर्गीय के आरक्षण के लिए कानून में बदलाव करना होगा. भर्ती प्रक्रिया के संबंध में आयुक्त के माध्यम से जांच शुरू है.

भ्रष्टाचार होने की बात सामने आई तो फिर से जांच कर कार्रवाई की जाएगी. भर्ती प्रक्रिया के लिए आकृति बंध महत्वपूर्ण होने के कारण उसकी जांच की जाएगी, ऐसा भी श्री. जानकर ने बताया.

इस चर्चा में विपक्ष नेता धनंजय मुंडे, सदस्य श्री जयंत पाटिल, प्रवीण दरेकर, प्रा.जोगेंद्र कवाडे, संजय दत्त ने सहभाग लिया.