पानी माफिया के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी- मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस

नागपुर : मुंबई के कांदीवली ( पर्व) में उँचाई और पहाड़ी पर स्थित क्रांतिनगर झोपड़पट्टी को मालाड स्थित जल भंडारण से जल आपूर्ति की जा रही है। पानी की कमी के कुछ स्थानों पर, पानी माफिया चोरी करके टैंक में पानी का भंडारण करता है और फिर ऊँची दर पर पानी बेचता है। मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने विधान परिषद में ऐसे व्यक्तियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने के लिए दिए गए निर्देशों के बारे में सूचित किया।

सदस्य श्री प्रवीण दारेकर ने कांदीवली ( पर्व) के क्रांतिनगर क्षेत्र में पानी की कमी के बारे में विधान परिषद् में ध्यानाकर्षण सूचना दी थी । इस के जवाब में मुख्यमंत्री श्री फडणवीस बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि क्रांतिनगर क्षेत्र में झोपड़ी के लिए पानी की आपूर्ति करने के लिए, मालड जलाशय में 1500 मिमी व्यास की मुख्य जल पाइप लाइन है और 150 मिमी व्यास की एक पानी की आपूर्ति पाइप लाइन इससे जुड़ी हुई है। चूंकि झोपड़ियां 25 मीटर ऊंची है, इसलिए पानी की आपूर्ति कभी-कभी कम या अधिक होती है। इसके लिए, शोषक टैंक और पंपिंग की व्यवस्था की गई है। निचले स्तर पर शोषक टैंक में पानी कनेक्शन किया गया है। इसके अलावा, जलाशय की मरम्मत का काम जून 2018 में पूरा हो चुका है। इसके बाद, नियमित जल आपूर्ति चालू है।

पुलिस और म न पा को पानी चोरी करने और इसे बेचने की कोशिश करने वाले व्यक्तियों के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए कहा गया है। इसके अलावा, मुख्यमंत्री श्री फडणवीस ने यह भी बताया कि बृहन्मुंबई महानगर पालिका द्वारा 115 अनधिकृत पानी कनेक्शन काटे गए हैं।

सदस्य भाई जगताप ने चर्चा में हिस्सा लिया।