शिखर धवन का रिकॉर्ड ; लंच से पहले शतक

एक ही मैच में दो रिकॉर्ड

बेंगलुरु : बेंगलुरू के चिन्‍नास्‍वामी स्‍टेडियम में हो रहे भारत और अफगानिस्तान के बीच टेस्ट मैच में भारतीय बल्लेबाज शिखर धवन ने लंच से पहले शतक जड़ कर एक अनोखा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया हैं। इसी मैच में अफगानिस्तान के तेज गेंदबाज यामिन अहमदजई ने भी लंच के ठीक बाद धवन को आउट कर अपना नाम इतिहास में दर्ज करा लिया हैं।

अफगानिस्तान, भारत के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट खेलने वाला 12वां देश बन गया हैं। इस मैच में टॉस जीतकर कप्तान अजिंक्य रहाणे ने पहले बैटिंग करने का फैसला किया। शिखर धवन ऐसा करने वाले भारत के पहले और दुनिया के छठे बल्लेबाज बन गए हैं। धवन ने अफगानिस्तान के खिलाफ 87 गेंदों में शतक पूरा किया। धवन का टेस्ट क्रिकेट में यह सातवां शतक है। और अफगानिस्तान के खिलाफ यह उनका पहला शतक है। धवन से पहले ऑस्ट्रेलिया के चार बल्लेबाज विक्टर ट्रंपर (1902 ), चार्ली मैक्कार्टनी (1926 ), डॉन ब्रैडमैन (1930 ), डेविड वॉर्नर (2016-17) और पाकिस्तान के मजिद खान (1976-77) का नाम इसमें शामिल है।

अहमदजई ने धवन को मोहम्मद नबी के हाथों कैच आउट कर विकेट अपने नाम किया। धवन ने 96 गेंदों में 19 चौके और 3 छक्के की मदद से 107 रन बनाए। शिखर धवन को आउट करके अहमदजई अफगानिस्तान के लिए टेस्ट क्रिकेट में विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज बन गए हैं । संयोग से अहमदजई ने ही अफगानिस्तान के लिए टेस्ट इतिहास की पहली गेंद भी फेंकी हैं ।अहमदजई अब तक अफगानिस्तान के लिए 3 वनडे मैचों में 2 विकेट और दो टी20 मैचों में 5 विकेट ले चुके हैं।