‘पांच साल मानधन’ के आधार पर होगी 36 हजार पदों की भर्ती : फडणवीस

मुंबई : फडणवीस सरकार दो साल में 72 हजार सरकारी पदों की भर्ती करने वाली है। इनमें से 36 हजार पद इस वर्ष में भरे जाएंगे और अगले वर्ष 36 हजार पदों की भर्ती की जाएगी।

हालांकि, सरकार ने इस भर्ती प्रक्रिया में एक नई शर्त रखी है।

इन पदों की भर्ती के दौरान शिक्षा सेवा पृष्ठभूमि पर पहले पांच साल सिर्फ मानधन दिया जायेगा। इसके बाद, पात्रता और प्रदर्शन को देखकर उन्हें नियमित किया जाएगा।

उदाहरण के लिए, शिक्षा कर्मचारियों के लिए मानधन की शर्त तीन साल है, अब यह 5 साल होगी। इस साल 36 हजार पदों की भर्ती भी शुरुवात के पांच साल मानधन के आधार पर भरे जायेंगे। इसके बाद उन्हें नियमित किया जायेगा।

राज्य सरकार द्वारा प्रकाशित किये गए फैसले में इसका उल्लेख है।

ग्रामीण क्षेत्र की प्रशासन यंत्रणा सक्षम बनाने के लिए राज्य सरकार ने कदम उठाये है। कृषि और अन्य क्षेत्र की 36 हजार खाली पदों को भरने के लिए बुधवार को मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने मंजूरी दी है।

पिछले बजट सत्र में, मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने राज्य के विभिन्न प्रशासनिक क्षेत्रों में 72 हजार खाली पदों को दो चरणों भरे जायेंगे ऐसा कहा था। पहले चरण में 36 हजार और दूसरे चरण में 36 पदों को भरा जायेगा। इसके अनुसार इस वर्ष के पहले चरण में कृषि और ग्रामीण विकास से संबंधित विभिन्न विभागों के खाली पदों को भरने वाले है। खाली पदों के भरने से ग्रामीण क्षेत्र में प्रशासनिक व्यवस्था सक्षम हो जाएगी और साथ ही युवाओ को रोजगार के अवसर उपलब्ध होंगे।

सरकार द्वारा किसानों और ग्रामीण क्षेत्रों के लिए विभिन्न योजनाएं लागू की जा रही हैं। हालांकि, रिक्त पदों के कार्यान्वयन में बाधाएं आ रही थीं, ऐसा बताया जाता था। यही कारण है कि सरकार ने इन पदों को भरने का फैसला किया है।

इन विभागों में होगी भर्ती

– ग्रामीण विकास विभाग – 11 हजार
– जन स्वास्थ्य विभाग -10 हजार 568
– गृह विभाग – 7 हजार 111
– कृषि विभाग – 2 हजार 572
– पशुसंवर्धन विभाग – 1 हजार 47
– लोक निर्माण विभाग – 837
– जल संसाधन विभाग – 827
– जलसंधारण विभाग – 423
– मत्स्य व्यवसाय विभाग – 90
– शहरी विकास विभाग – 1 हजार 664