अब मल्टीप्लेक्स में ले जा सकेंगे बाहर का खाना

मुंबई : अब 1 अगस्त से महाराष्ट्र के सभी सिनेमाघरों और मल्टीप्लेक्स में आप अपने घर से बना खाना ले सकते है, ऐसा आदेश महाराष्ट्र सरकार ने दिया है। यह आदेश राज्य के सभी सिनेमाघरों, थिएटरों और मल्टीप्लेक्सों पर लागू होगा। महाराष्ट्र के खाद्य एवं आपूर्ति मंत्री रविंद्र चव्हाण ने शुक्रवार को नागपुर में विधानसभा सेशन के दौरान इसकी घोषणा की। सरकार ने अपने आदेश के साथ यह घोषणा भी की है कि नियम की अनदेखी करने वाले मल्टीप्लेक्स के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

इसके साथ ही महाराष्ट्र सरकार मल्टीप्लेक्स में खाने-पीने की चीजों के अधिक महंगे होने के मामले को देख रही है। शुक्रवार को रवींद्र चव्हाण ने सदन में एनसीपी विधायक के सवाल के जवाब में कहा कि ऐसा कोई नियम नहीं है कि मल्टीप्लेक्स लोगों को बाहर से खाने-पीने का सामान लाने से रोका जा सके।

उन्होंने कहा कि मल्टीप्लेक्सों और सिनेमाघरों को केवल इस बात का ध्यान रखना है कि लोगों की सुरक्षा को खतरा ना हो। लेकिन केवल इस बात का बहाना बनाकर बाहर से खाने-पीने की चीजें ले जाने से रोकना गलत है। यदि कोई भी ऐसा करता है या पाया गया तो उसपर कार्रवाई की जाएगी। इसके साथ ही सिनेमाघर के बाहर और अंदर प्रिंट से अधिक पर खाद्य उत्पादों को बेचने वालों पर भी कार्रवाई की जाएगी।

रविंद्र चव्हाण ने सदन में बताया कि गृह विभाग नियमों की अनदेखी करने वाले मल्टीप्लेक्स के खिलाफ एक्शन लेने के लिए 6 हफ्ते में नियम तय करेगा। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार के नियम के अनुसार वस्तुओं के दाम सभी स्थान पर एकसमान होंगे।