कोई भी पात्र लाभार्थी राशन प्राप्त करने से वंचित नहीं होगा- गिरीष बापट

मुंबई : राशन की दुकान (उचित मूल्य दुकान) से खाद्यान्न लेनेवाला कोई भी पात्र लाभार्थी राशन से वंचित नहीं होगा, यह खाद्य व नागरी आपूर्ति मंत्री गिरीष बापट ने स्पष्ट किया।

श्री. बापट ने बताया कि कोई भी पात्र लाभार्थी खाद्यान्न प्राप्त करने से वंचित न रहें इसके लिए संबधितों को सूचना दी गई है। उसके अनुसार राशन दुकान में पॉस (PoS) मशीन के द्वारा परिवार के किसी भी एक सदस्य का आधार ऑथेंटिकेशन होने पर उस परिवार को राशन वितरित किया जाएगा। लेकिन आधार ऑथेंटिकेशन नहीं होने पर ई-केवायसी (eKYC) कराने के बाद राशन वितरित किया जाएगा। साथ ही जिसका आधार सिडींग है उस सदस्य को ई-केवायसी (eKYC) कराने पर राशन वितरित किया जाएगा। यह तीनों भी विकल्प संभव नहीं होने पर Route Nominee के आधार ऑथेंटिकेशन से राशन वितरित किया जा सकता है।

राशन कार्ड का डेटा पॉस (PoS) मशीन पर उपलब्ध नहीं होने पर राशन कार्ड, आधार पंजीयन की प्रति/सरकारी पहचान-पत्र/बैंक का फोटो पासबुक आदि विभाग के वेबसाईट के घोषित कागजात राशन कार्ड के प्रत्येक सदस्य से प्राप्त कराने पर राशन वितरित किया जा सकता है। लेकिन इस विकल्प का सिर्फ एक बार ही उपयोग किया जा सकता है।

उन्होंने बताया कि जिलाधिकारी/नियंत्रक, राशन वितरण अधिकारी, मुंबई ने “NO NETWORK FPS” घोषित किए जाने पर उन्हें अन्य दूसरी व्यवस्था होने तक राशन वितरित किए जाने की सूचना दी गई है। उन्होंने कहा कि इन सभी सूचनाओं पर ध्यानपूर्वक अमल करके, इस बात का विशेष ध्यान रखा जाएँ कि कोई भी पात्र लाभार्थी राशन से वंचित न रहे।

Facebook Comments