एलफिंस्टन ब्रिज का पुनर्निर्माण अब भारतीय सेना करेगी

नई दिल्ली: परेल इलाके में एलफिन्स्टन रेलवे स्टेशन पर बने फुट ओवर ब्रिज (एफओबी) पर 29 सितंबर को हुए हादसे में 23 लोगों की मौत हो गई थी। यहां एक नया फुटओवर ब्रिज बनना है। ब्रिज को अब रेलवे के साथ डिफेंस मिनिस्ट्री और आर्मी मिलकर बनाएगी।

सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार, भगदड़ में 23 लोगों की दर्दनाक मौत के एक महीने बाद केंद्रीय मंत्री निर्मला सीतारमण तथा पीयूष गोयल ने घटनास्थल का अचानक दौरा किया, और उनके साथ मौजूद महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने घोषणा की कि इस पुल का पुनर्निर्माण सेना द्वारा 31 जनवरी तक कर दिया जाएगा. केंद्रीय रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा, “यह शायद पहला मौका है, जब सेना को आकर (पुल) बनाने के लिए कहा गया है, जबकि यह नागरिक प्रशासन का काम है… दरअसल, एलफिंस्टन हादसा काफी बड़ा था…”

उन्होंने कहा, “सेना की सीमा पर अपनी भूमिका है, लेकिन इस समय उन्हें मामले की नज़ाकत को देखते हुए जोड़ा गया है…”पिछले माह 29 सितंबर को पुल पर मची भगदड़ के लिए रेल मंत्रालय की सुरक्षा समिति ने बारिश और अफवाहों को दोषी करार ठहराया था, और किसी आधिकारिक लापरवाही की तरफ इशारा नहीं किया था.

हादसे के वक्त मुंबई के दो सबसे व्यस्त स्टेशनों – एलफिंस्टन रोड तथा परेल – को जोड़ने वाले इस संकरे पुल पर हज़ारों लोग मौजूद थे. उसी वक्त चार ट्रेनें एक साथ स्टेशनों पर पहुंची थीं, जिनकी सवारियों के अलावा बारिश से बचने के लिए पुल पर पहले से खड़े लोग भी खासी तादाद में वहां थे. कुछ लोग फिसल गए, और भगदड़ मच गई, जिसमें 23 लोग दबकर मारे गए.