खरीप मौसम में खाद-बीज निश्चित मात्रा में उपलब्ध होगा-चंद्रकांत पाटिल

मुंबई : खरीप मौसम में बुआई के लिए कृषि विभाग की ओर से खाद एवं बीज कम नहीं पड़ेगा, किसानों को उनकी आवश्यकता के अनुसार खाद एवं बीज उपलब्ध किया जाएगा, यह जानकारी कृषि मंत्री चंद्रकांत पाटिल ने आज दी। इस दौरान उन्होंने कहा कि फसल बीमा के लिए पंजीयन की शुरुआत हो गई है और किसानों समय के रहते ही इसका लाभ लेने का आवाहन भी श्री. पाटिल ने किया। इस दौरान कृषि राज्यमंत्री सदाभाऊ खोत उपस्थित थे।

कृषि विभाग के अपर मुख्य सचिव विजय कुमार, कृषि विभाग के अन्य अधिकारियों के साथ खरीप मौसम के संदर्भ में आज समीक्षा बैठक ली गई। इस बैठक में श्री. पाटिल ने कृषि विभाग के विविध योजनांओं का जायज़ा लिया।

फसल बीमा पंजीयन की प्रक्रिया शुरू हो गई है और किसानों ने समीप के ‘आपलं सरकार’ केंद्र से तथा कर्ज लेने पर उस बैंक की ओर से २४ जुलाई तक फसल बीमा के लिए आवेदन करने का आवाहन श्री. पाटिल ने किया।

किसानों ने बारिश का योग्य अनुमान लगाकर तथा भूमि की नमी को ध्यान में रखते हुए ही बुआई की प्रक्रिया के लिए शुरूआत करना चाहिए। साथ ही किसानों ने अधिकतम आंतरिक फसल को प्राथमिकता देना चाहिए। इसके अलावा विशेषज्ञों की सलाह से ही खाद एवं कीटकनाशक का उपयोग करने की सूचना भी इस दौरान श्री. पाटिल ने दी।