कर्नाटक : बीएस येदियुरप्पाने मुख्यमंत्री पद की ली शपथ

, 15 दिनों में साबित करेंगे बहुमत

नई दिल्ली : कर्नाटक में तीन दिन से जारी राजनीतिक उठा-पटक के बीच बीएस येदियुरप्पा ने गुरुवार सुबह 9 बजे मुख्यमंत्री पद की शपथ ले ली। बीएस येदियुरप्पा को राजभवन में राज्यपाल वजूभाई वाला ने पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। येदियुरप्पा कर्नाटक के 25वें मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ली। यह तीसरी बार है जब येदियुरप्पा को कर्नाटक के मुख्यमंत्री की कुर्सी मिली है। उनके स्वागत के लिए राजभवन के बाहर ज़बरदस्त तैयारियां की गई. जगह-जगह ढोल-नगाड़े बज रहे थे। आज सिर्फ येदियुरप्पा ने ही शपथ ली। मंत्रिमंडल का शपथग्रहण विधानसभा में फ़्लोर टेस्ट के बाद होगा।

वहीं इससे पहले कर्नाटक का नाटक सुप्रीम कोर्ट में रात भी चला. सुप्रीम कोर्ट ने कांग्रेस की शपथ को टालने की मांग मानने से इनकार कर दिया है। कोर्ट ने फ़ैसले में कहा कि वो राज्यपाल को आदेश नहीं दे सकते और शपथ पर रोक नहीं लगाई जा सकती।

बता दे कि, येदियुरप्पा कर्नाटक के बड़े लिंगायत नेता हैं. पहली बार 2007 में 7 दिनों के लिए मुख्यमंत्री बने और इसके बाद 30 मई 2008 को दूसरी बार मुख्यमंत्री की कुर्सी संभाली, जिसे भ्रष्टाचार के आरोपों के बाद जुलाई 2011 में छोड़नी पड़ी थी ।

मुख्‍यमंत्री पद की शपथ लेने के बाद अब येद्दयुरप्पा के समक्ष सदन में बहुमत साबित करने की चुनौती होगी। अगले 15 दिनों में उन्हें विधानसभा में बहुमत साबित करना होगा। इसलिए यह कयास लगाए जा रहे हैं कि अभी कर्नाटक में सियासी ड्रामे का खात्‍मा नहीं हुआ है।