डॉ. आंबेडकर का अंतरराष्ट्रीय स्तर का स्मारक 2020 तक करेंगे पूरा – मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस

नागपुर : चैत्यभूमि दादर के भारतरत्न डॉ. बाबासाहब आंबेडकर का अंतरराष्ट्रीय स्तर के स्मारक को लेकर सरकार गंभीर है । स्मारक के लिए इंदू मिल की साढ़े बारह एकड़ भूमि का हस्तांतरण 100 प्रतिशत है। स्मारक का काम तेज गति से चल रहा है । यह स्मारक 2020 तक पूरा किया जाएगा। यह जानकारी मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने आज विधान परिषद में दी।

डॉ. बाबासाहब आंबेडकर के स्मारक को लेकर सदस्य प्रकाश गजभिये ने ध्यानाकर्षण सूचना के तहत मुद्दा उठाया था ।

इसके जवाब में मुख्यमंत्री श्री. फडणवीस बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि डॉ. आंबेडकर का स्मारक अंतरराष्ट्रीय स्तर का बनाने के लिए जरूरी सभी प्रक्रिया पूरी होने जा रही है । 25 एप्रिल 2018 को साढ़े बारह एकड़ भूमि का हस्तांतरण करके उसे सरकार के नाम किया गया है । इसमें से पांच एकड़ हिस्सा सीआरजेड के अंतर्गत आता है, लेकिन इस परिसर में यह निर्माणकार्य नहीं आता। इसे भी केंद्र सरकार से मंजूरी लेने का काम अंतिम चरण में है ।

स्मारक का काम जब तक होगा पैसे की कोई दिक्कत नहीं होगी। मुंबई महानगर प्रदेश विकास प्राधिकरण के बजट में 150 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है । जरूरत पड़ने पर और निधि उपलब्ध कराई जाएगी । स्मारक के काम के प्रारूप के मुताबिक और संकल्पना के अनुसार किया जाएगा । विधानमंडल के सदस्य और सर्व आंबेडकरी संगठनों के प्रमुख नेताओं के सामने इसका प्रस्तुतिकरण किया जाएगा। उनकी सूचना के आधार पर और बदलाव किया जाएगा । स्मारक का दर्शन सी लिंक से हो, इसका प्रबंध किया जाएगा। इसकी नियमित पड़ताल की जाएगी ।यैसा मुख्यमंत्री श्री. फडणवीस ने पूछे गए एक उपसवाल के जवाब में दिया ।

इस अवसर पर हुई चर्चा में विरोधी पक्षनेता धनंजय मुंडे, सदस्य भाई जगताप, किरण पावसकर,संजय दत्त, एड. जयदेव गायकवाड ने हिस्सा लिया ।