कर्नाटक में फिर से कांग्रेस; ओपिनियन पोल

नई दिल्ली : कर्नाटक विधानसभा चुनाव के लिए मतदान 12 मई और मतों की गिनती १५ मई को होने वाली हैं। एक हिंदी न्यूज़ चैनल द्वारा कर्नाटक चुनाव का ओपिनियन पोल किया गया। इस ओपिनियन पोल के मुताबिक भाजपा को कर्नाटक में सत्ता मिलने की संभावना बहोत ही कम दिखाई दे रही हैं। इसलिए कांग्रेस फिर से एक बार कर्नाटक में सत्तापर विराजमान होगा ऐसा बताया जा रहा हैं।

इस पोल के अनुसार आज कर्नाटक में चुनाव होता है तो कांग्रेस को 225 में से 101 सीटे मिलने की संभावना हैं। ओपिनियन पोल के मुताबिक बीजेपी के आखिरी चुनाव की तुलना में सीटों की संख्या में वृद्धि होगी, लेकिन यह आंकड़ा 78 से 86 तक जाएगा। लेकिन इतनी सीटे सत्तास्थापित करने के लिए पर्याप्त नहीं हैं। जनता दल सेक्युलर और उनके सहयोगियों को 43 सीटे मिलेगी ऐसा अनुमान लगाया जा रहा हैं।

वर्तमान में, कर्नाटक में कांग्रेस की सरकार है। जिसमें 225 में से 122 सीटें हैं। और भाजपा के 43 और जनता दल सेक्युलर के 29 विधायक हैं। अन्य पार्टियों के 14 विधायक और 16 सीटें रिक्त हैं। अगर कर्नाटक में आज चुनाव होते है तो क्या होगा ? इसका अनुमान लगाने के लिए इंडिया टुडे और कार्वी इनसाइट्स ने संयुक्त रूप से ओपिनियन पोल लिया था। इस पोल के लिए 17 मार्च से 5 अप्रैल तक का अवधि था और 224 निर्वाचन क्षेत्र के मतदाताओं के ओपिनियन लेकर यह अंदाज लगाया गया हैं।