बीएसएनएल विंग्स से विश्व में कहीं भी कर सकेंगे फ्री में कॉल

नई दिल्ली : बुधवार को बीएसएनएल ने पहली ‘ विंग्स’ नामक इंटरनेट टेलीफोनी सेवा की शरू की। यह एक तरह की ऐप है जिसकी मदद से आप वाई-फाई या इंटरनेट का इस्तेमाल करके देशभर के किसी भी नंबर पर कॉल कर सकेंगे। इस ऐप की मदद से आप देशभर के लैंड-लाइन और मोबाइल पर कॉल कर सकेंगे। इस सेवा के जरिए यूजर्स 1,099 रुपये के वार्षिक प्लान में कहीं भी ऑडियो-वीडियो कॉल कर सकेंगे।

इंटरनेट टेलीफोनी एक प्रकार की सेवा है, जिसकी मदद से आप बिना सिम कार्ड के भी इंटरनेट की मदद से कॉल कर सकेंगे। इस सेवा को आप मोबाइल ऐप के जरिए इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए पब्लिक वाई-फाई का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इंटरनेट टेलीफोनी में इंटरनेट प्रोटोकॉल की मदद से कॉल की जाती है जिसे वॉयस ओवर इंटरनेट प्रोटोकॉल टेक्नोलॉजी कहा जाता है।

इस सेवा के लिए अपने स्मार्टफोन, टैब या लैपटॉप में विंग्स ऐप को डाउनलोड करना होगा। अगर किसी यूजर के पास विंग्स ऐप नहीं भी है तो आप उसे ऑडियो कॉल या वॉयस कॉल कर सकेंगे। वीडियो कॉल के लिए उस यूजर के पास भी विंग्स ऐप होना जरूरी है। इसकी शुरुआत 1 अगस्त से होने जा रही है। आईएसडी सुविधा लेने के लिए यूजर्स को 2,000 रुपये भरने होंगे। इस सेवा का इस्तेमाल करने के लिए सिम की कोई जरूरत नहीं है। आप इस सेवा का ऐप के जरिए उपयोग कर सकते हैं। आपके पास सिर्फ विंग्स का कनेक्शन होना आवश्यक है।