ईडी की कोल स्कैम मामले में बड़ी कार्रवाई , नीको की 101 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त

नागपुर : प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने कोल स्कैम मामले में बड़ी कार्रवाई करते हुए नागपुर जायस्वाल की कंपनी नीको की 101 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त कर ली है. इसी मामले में पूर्व में भी ईडी ने कार्रवाई करते हुए 207 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त की थी.

इस मामले में अब तक 308 करोड़ की संपत्ति ईडी द्वारा जब्त कर ली गई है. 101 करोड़ की संपत्ति में 80 करोड़ रुपये की इंटीग्रेटेड आफिस बिल्डिंग और 21 करोड़ रुपये की जमीन जब्त की गई है. बिल्डिंग रायपुर जिले में स्थित प्लांट में है, जबकि जमीन बिलासपुर जिले में जब्त की गई है.

ईडी के अनुसार कार्रवाई हाल ही में की गई है और सारी संपत्ति रायपुर में ही है. यह मामला नागपुर क्षेत्रीय कार्यालय के पास है और पूरी जांच नागपुर कार्यालय की ओर से ही की जा रही है. इसे बड़ी सफलता मानी जा रही है

हालांकि यह मामला काफी बड़ा होने की जानकारी सामने आ रही है. मनी लांड्रिंग के तहत उक्त कार्रवाई की गई है. जायस्वाल नीको को गारे पालमा कोल ब्लाक का आबंटन किया गया था.

इस मामले की जांच सीबीआई द्वारा भी की जा रही है. इसके पूर्व ईडी ने रायपुर स्थित स्टील प्लांट की संपत्ति जब्त की थी, जिसका कुल मूल्य 206 करोड़ था. कंपनी पर क्रिमिनल केस भी दर्ज किया गया है, जिसकी जांच सीबीआई कर रही है.