ऑस्ट्रेलिया के शिष्टमंडल ने मुख्यमंत्री से मुलाक़ात करके विविध क्षेत्रों में निवेश के संदर्भ में चर्चा की

मुंबई : न्यू साऊथ वेल्स (ऑस्ट्रेलिया) की प्रमुख श्रीमती ग्लाडीज बेरजीक्लिअन के एक शिष्टमंडल ने आज मंत्रालय में मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस से भेंट की और इस दौरान राज्य के विविध क्षेत्रों में निवेश के संदर्भ में चर्चा की गई।

इस चर्चा में श्रीमती ग्लाडीज बेरजीक्लिअन ने बताया कि न्यू साऊथ वेल्स (NSW) ने महाराष्ट्र में विविध क्षेत्रों में निवेश किया है। विशेषत: आर्थिक सेवाएं, ऊर्जा, खदान, खेती व्यवसाय, शहरी सुविधाएं, पर्यावरण, सूचना प्रौद्योगिकी, सार्वजनिक स्वास्थ्य, औषधी, खेल, कला और संस्कृति इन क्षेत्रों में एनएसडब्ल्यू ने महाराष्ट्र में निवेश के लिए सामंजस्य करार किया है। इसके अलावा अन्य क्षेत्र जैसे स्कूल, अस्पताल, रास्ते की सुविधाओं में भी निवेश करने के लिए इच्छुक है और महाराष्ट्र के साथ दोस्ती के संबंध प्रस्थापित करना चाहती है।

इस दौरान मुख्यमंत्री श्री. फडणवीस ने महाराष्ट्र में चल रहे प्रकल्पों संबंधित जानकारी दी और कहा कि निवेश के लिए कई उद्याजकों ने महाराष्ट्र को पसंद किया है 50 प्रतिशत से अधिक विदेशी निवेश महाराष्ट में हो रहा है। उन्होंने कहा कि राज्य में बड़े शहरों में एअरपोर्ट की मान्यता मिली है और रेलवे, मेट्रो का जाल बिछाने की तैयारी शुरू है। नागपुर-मुंबई समृद्धि महामार्ग का काम भी तेजी से हो रहा है। इस प्रकल्प में काम करने की इच्छा श्रीमती बेरजीक्लिअन ने दर्शाई है।

मुख्यमंत्री श्री. फडणवीस ने शिष्टमंडल को जानकारी देते हुए कहा कि देश में जीएसटी लागु होने के बाद उद्योजकों को जीएसटी के व्यतिरिक्त अन्य कोई भी टैक्स नहीं भरना पड़ता है। सरकार ने उद्योग के लिए आवश्यक लाइसेंस की प्रक्रिया सरल की है।

इस चर्चा के दौरान राज्य के मुख्य सचिव सुमित मल्लिक, सार्वजनिक निर्माणकार्य विभाग के प्रधान सचिव आशिषकुमार सिंह, कौशल्य व उद्योजकता, ग्रामविकास विभाग के सचिव असीमकुमार गुप्ता, भारत सरकार के व्यापार व निवेश के आयुक्त रोहित मनचंदा, ऑस्ट्रेलिया के कौन्सिल जनरल टोनी हबर, न्यू साऊथ वेल्स के संसदीय सचिव डॉ. जेऑफ ली, विशेष राजदूत बॅरी ओफॅरेल, चिफ ऑफ स्टाफ श्रीमती साराह कृकशांक, श्रीमती बेरजीक्लिअन के सचिव टीम रिअरडन, संचालक एहसान वेसझादेह आदि उपस्थित थे।

Facebook Comments