छात्रवृत्ति घोटाले में उच्च न्यायालय के निर्देश के बाद कार्रवाई- राजकुमार बडोले

नागपुर : दृष्टि बहुउद्देशिय शिक्षा एवं पर्यावरण विकास संस्था द्वारा छात्रवृत्ति योजना के अमल में होनेवाली त्रुटियाँ और अनियमितता के संदर्भ में उच्च न्यायालय में याचिका दायर की है. इस बारे में उच्च न्यायालय के निर्देश के बाद उचित कार्रवाई की जाएगी, ऐसी जानकारी सामाजिक न्याय मंत्री राजकुमार बडोले ने विधानपरिषद में दी.

छात्रवृत्ति घोटाले के संदर्भ में सदस्य नागोराव गाणार ने ध्यानाकर्षण सुचना रखी थी. इस ध्यानाकर्षण सुचना को उत्तर देते हुए श्री.बडोले बोल रहे थे. उन्होंने कहा,15 जनवरी 2016 को छात्रवृति योजना में अनियमितता की जांच करने के लिए और उपाययोजना हेतु सुझाव के लिए विशेष जांच समिति गठित की थी. इस समिति ने सरकार को रिपोर्ट प्रस्तुत किया है. समिति के रिपोर्ट में दिया लेखा परिक्षण की पड़ताल समाज कल्याण आयुक्त के मार्फत शुरू है. इस सबंध में मामला न्यायप्रविष्ट है, ऐसा उन्होंने कहा.

महाडीबीटी के कारण मूल विद्यार्थी के खाते में छात्रवृत्ति जमा हो रही यही. महाविद्यालयों का शिक्षा शुल्क विद्यालयों के खातों पर तथा छात्रवृत्ति विद्यार्थियों के खातों पर जमा करने का निर्णय हुआ है. छह महीनों के अंदर छात्रवृत्ति की रकम देने का प्रयास है. साथ ही 2013-14 में शेष बची छात्रवृत्ति एक महीने के अंदर दी जाएगी, ऐसा श्री. बडोले ने बताया.

इस चर्चा में सदस्य सुधीर तांबे, अनिल सोले, नरेंद्र दराडे ने सहभाग लिया.