सुब्रमण्‍यम स्‍वामी : आधार को जरूरी बनाना सुरक्षा के लिए खतरा

नई दिल्‍ली : पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी के बाद अब बीजेपी सांसद सुब्रमण्यम स्वामी आधार नंबर के खिलाफ खड़े हो गए हैं। उन्होंने मंगलवार को ट्वीट किया और कहा कि आधार को जरूरी बनाया जाना राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा है।

सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार, मंगलवार सुबह स्‍वामी ने एक ट्वीट के जरिये कहा कि मैं आधार के मामले को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को खत लिखूंगा कि आखिर कैसे ये जरूरी है? आधार हमारी राष्‍ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा है. मुझे पूरा यकीन है कि सुप्रीम कोर्ट इसे जरूर वापस लेगा.

आधार की अनिवार्यता का मामला सुप्रीम कोर्ट में चल रहा है. पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को मोबाइल फोन नंबर को आधार कार्ड से लिंक करने के विरोध में दायर याचिका पर सुप्रीम कोर्ट से फटकार लगी. कोर्ट ने ममता सरकार से कहा कि वह संसद से कानून के खिलाफ कैसे जा सकती हैं, राज्य सरकार कैसे कानून के खिलाफ जा सकती है.

सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर ममता ने कहा कि अगर इस मामले में कोर्ट कह रहा है कि मुझे निजी तौर पिटीशन दाखिल करने की जरूरत है तो मैं इसका आदर करती हूं। इससे पहले, 25 अक्टूबर को केंद्र सरकार की पॉलिसीज पर ममता ने कहा था, “मैं बिल्कुल ऐसा नहीं करूंगी, चाहे मोबाइल कनेक्शन बंद हो जाए। मैं ज्यादा से ज्यादा लोगों से कहूंगी कि वे इसी तरह अपना विरोध जताएं।

मोबाइल को आधार से लिंक कराना प्राइवेसी में दखलंदाजी है। इससे पति-पत्नी के बीच निजी बातचीत भी पब्लिक हो जाएगी। जबकि कुछ निजी मामले ऐसे होते हैं, जिन्हें पब्लिक नहीं किया जा सकता।” इसके साथ ही SC ने केंद्र को 4 हफ्तों में जवाब दाखिल करने के लिए कहा। टेलिकॉम कंपनियों को भी नोटिस जारी किया है। अब ममता सरकार पिटीशन में जरूरी बदलाव कर इसे दोबार सौंपेगी।

सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि ममता बनर्जी निजी तौर पर कोर्ट में आ सकती हैं. कोर्ट ने ममता सरकार से कहा है कि अगर ऐसा होता है तो राज्य के बनाए कानून पर केंद्र भी चुनौती देगा.